Connect with us

Trending

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को दी ग्राम पंचायत चौपाल में सरकारी योजनाओं की जानकारी

Published

on

सम्भल (बहजोई):- विकासखंड खंड गुन्नौर के ग्राम धनारी पट्टी बालू शंकर में जिलाधिकारी डाॅ राजेन्द्र पैंसिया की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत मत्स्य चौपाल, राजस्व चौपाल, स्वास्थ्य चौपाल, शिक्षा चौपाल द्वारा तथा कृषि विभाग के अन्तर्गत चूहा एवं छछून्दर नियंत्रण अभियान तथा विभिन्न पेंशन से संबंधित जानकारी ‌ग्रामीणों को प्रदान की गयी। जिलाधिकारी द्वारा मत्स्य चौपाल के अन्तर्गत मत्स्य विभाग के संबंधित अधिकारी को मत्स्य चेतना केन्द्र तथा तीन सहकारी समितियां गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मछुआ कश्यप समाज को प्राथमिकता दी जाए तथा शत प्रतिशत तालाबों का संतृप्तीकरण किया जाए ।

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से विद्यालयों में शिक्षकों के आने के विषय में भी जानकारी प्राप्त की और ग्राम प्रधान को निर्देशित करते हुए कहा कि निपुण एवं अभिभावक जागरूकता रैली निकाली जाए उन्होंने ग्राम में साफ सफाई को लेकर ग्रामीणों को सहभागिता के माध्यम से ग्राम में साफ सफाई के लिए जागरूक किया उन्होंने कहा कि ग्रामीण गांव की समस्या का गांव में ही मिलकर समाधान करें। ग्राम चौपाल में जो शासन की योजनाए बतायी जाती है उनके विषय में लोगों को जागरूक करें।अपने गांव को एक आदर्श ग्राम बनाएं।

ग्राम कुल के सदस्य ग्राम में माह में कम से कम एक बैठक आवश्य करें।ग्राम में विकास की एक टोली बनायी जाए जो ग्राम के विकास के लिए कार्य करे। माता पिता अभिभावक बच्चों को विद्यालय अवश्य भेजें । जिलाधिकारी द्वारा श्री अन्न, निपुण अभियान, एक युद्ध नशे के विरुद्ध आदि योजनाओं के विषय में लोगों को जागरूक किया।


बैठक के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के विषय में ग्रामीणों को जानकारी प्रदान की जैसे राजस्व विभाग से जुड़ी प्रमुख योजनाओं तथा दैवीय आपदा से संबंधित प्रमुख जानकारी उप जिलाधिकारी गुन्नौर आनंद कटारिया तथा नायब तहसीलदार द्वारा ‌ग्रामीणों को दी। जल निगम ग्रामीण के सहायक अभियंता द्वारा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पेयजल पाइप लाइन तथा पानी के कनेक्शन के विषय में बताया। जिलाधिकारी ने पेयजल समिति के गठन के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं सहायक अभियंता जल निगम ग्रामीण को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। ग्राम पंचायत सहायक किरन द्वारा उनके द्वारा किये जाने वाले कार्य जैसे ग्रामीणों के आय ,जाति आदि प्रमाण पत्र बनवाने तथा कार्यालय में बैठने के समय को लेकर भी ग्रामीणों को जानकारी दी।

एडीपीआरओ द्वारा व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक शौचालय, ग्राम में साफ सफाई , एवं आर आर सी सेन्टर, सोख्ता गड्ढा आदि के विषय में बताया। समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन योजना, वृद्धाश्रम, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना छात्रवृत्ति आदि के विषय में ग्रामीणों को जानकारी प्रदान की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्रामीण स्तर पर आशाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों तक पहुंचाया जाता है तथा सीएचओ द्वारा ग्राम स्तर पर 14 प्रकार की स्वास्थ्य जांच जैसे डायबिटीज, बीपी, आदि की जाती है।

उन्होंने आयुष्मान आरोग्य मंदिर के विषय में भी ग्रामीणों को बताया। उप कृषि निदेशक द्वारा ग्रामीणों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान तथा चूहा, छछूंदरों का नियंत्रण कैसे किया जाए उसके विषय में बताया तथा किसान सम्मान निधि, कृषि सोलर पम्प , निशुल्क बीज वितरण के विषय में ग्रामीणों को जानकारी प्रदान की। बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा मिड डे मील, समेकित शिक्षा, निपुण अभियान, पी एम श्री विद्यालय तथा मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा सहभागिता योजना, पशुपालन के लिए किसान क्रेडिट, आदि के विषय में ग्रामीणों को जानकारी दी।

परियोजना निदेशक डीआरडीए द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता की योग्यता, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूह के विषय में जानकारी प्रदान की। मत्स्य अधिकारी द्वारा मत्स्य विभाग से संबंधित प्रमुख योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना, मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना, सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना, निषादराज बोट सब्सिडी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, मत्स्य पालक कल्याण कोष के विषय में ग्रामीणों को बताया। जिलाधिकारी ने तालाब के शत प्रतिशत संतृप्तिकरण ,मछुआ समाज के पंजीकरण, चिकित्सा सहायता आदि को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा 12 कृषकों को सरसों के बीज की मिनी किट का वितरण भी ग्राम चौपाल के अन्तर्गत किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ तरुण पाठक, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह तथा जिला विकास अधिकारी राम आशीष, उप जिलाधिकारी गुन्नौर आनंद कटारिया, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ विनोद कुमार, उप कृषि निदेशक अरुण कुमार त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम, जिला समाज कल्याण अधिकारी तिनेज कुमार, एडीपीआरओ सीपी सिंह ,खंड विकास अधिकारी गुन्नौर नरेश पाल सिंह एवं संबंधित जिलास्तरीय अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Trending