Connect with us

उत्तर प्रदेश

मोहर्रम और कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने को की वैठक, अधिकारियों को दिए यह निर्देश

Published

on

अमरोहा:- जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आगामी मोहर्रम कावड़ यात्रा को सकुशल से संपन्न कराये जाने के दृष्टिगत बैठक आयोजित की गई जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी तहसीलों से आए हुए ताजिया संचालकों से एक-एक करके उनके सुझाव लिए और बताए गए सुझाव के अनुसार संबंधित अधिकारी को समय रहते निस्तारण कराए जाने के निर्देश दिया । जिलाधिकारी ने कहा कि यह त्योहार शांतिपूर्ण निपटाया जाएगा इसमे लापरवाही की कोई समझौता नहीं होगा शासन से कड़े निर्देश प्राप्त हुए हैं । अयोजकों को ऐसा कोई कार्य नहीं करना है जिससे जान माल को हानि पहुँचे सभी व्यवस्था प्रशासन द्वारा करायी जा रही आप अपने लोंगों को भी मीटिंग कर बता दें ।
जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि
प्रतिबंधित और आवारा पशुओं पर ध्यान रखा जाय कंही जानवर रोड में टहलते न मिले सम्बन्धित गौशाला में संरक्षित किया जाए ।
जिलाधिकारी ने उपस्थित ताजिया संचालकों को निर्देशित करते हुए कहा कि ताजिये की हाइट उचित सीमा में रखा जाए जिम्मेदार व्यक्ति जो जुलूस का संचालन करते हैं मार्ग पहले से अधिकारियों के साथ भ्रमण कर देख लें । और कोई दिक्कत है तो पहले से सम्बन्धित अधिकारी ठीक करवा देंगे । जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी पोल खुला न रहे निश्चित दूरी पर पालीथीन लगा दिया जाय । टूटे जर्जर खंभे तारों का अभियान चलाकर सर्वे कर लिया जाए तारों की ऊंचाई सही हो ताकि ताजिये टच न हो सके। हाईटेंशन लाइन जंहा से गुजर रही है उसके सम्बन्ध में अड़वासरी जारी किया जाय कोई घटना होंने पर जिम्मेदारी तय की जाएगी माफी का चांस नहीं रहेगा यह अधीक्षण अभियंता ध्यान रखेंगे ।
जिलाधिकारी ने
मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मोहर्रम व कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत हॉस्पिटल एक्टिव रहे डॉक्टर की तैनाती कर दिया जाए एम्बुलेंस भी तैनात रहे यह सुनिश्चित कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा मोहर्रम और कांवड़ के दृस्टिगत साफ सफाई पानी की व्यवस्था नगरपालिका नगर पंचायत द्वारा करा दिया जाए कोई दिक्कत न हो पानी के टैंकर आवश्यक जगह पर रखवा दिया जाए । ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में साफ सफाई बेहतर हो पानी की आपूर्ति हो पानी का छिड़काव भी कराया जाए शौचालय क्रिया शील रहे ।

जिलाधिकारी ने कहा कि मोहर्रम में बहुत से लोग बाहर से आते हैं पैसे की समस्या आती है जिले के सभी एटीएम सक्रिय रूप से चलित हों सभी मे पैसा पर्याप्त हो लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर यह सुनिश्चित करेंगे । अधिशासी अभियंता pwd द्वारा मार्ग में जंहा पानी भरा है क्षतिग्रस्त है उसको ठीक करा दिया जाए ।

पुलिस अधीक्षक कुँवर अनुपम ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी क्षेत्र अधिकारी थाना प्रभारी द्वारा जुलूस की लिस्ट आयोजकों से ले लिया जाए जाए किन-किन गांव में कितने जुलूस निकालने हैं कितनी संख्या है उसका कंपोनेंट क्या रहेगा इसकी सूची पूरी होनी चाहिए । कहा कि शासन सख़्त निर्देश प्राप्त हुए हैं कोई लापरवाही क्षम्य नहीं होगी । किसी भी त्योहार को सकुशल संपन्न कराने में आयोजकों की भी जिम्मेदारी होती है ऐसा बिल्कुल भी नहीं चलेगा जो परेशानी कर सके। कोई भी ग़लती की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए थाना प्रभारी आयोजकों के साथ भ्रमण कर देख लें । ताजिये की हाइट कम से कम रखा जाए मोहर्रम में लापरवाही करने वालो पर रासुका गैंगेस्टर कुर्की भी कार्यवाही अमल में लाई जा सकेगी। लापरवाही करने वालों आयोजक मंडलो पर शक्ति से कार्यवाही की जाएगी । ताजिये में गैर अनुमन्य हथियार न प्रयोग हो हिंसक प्रदर्शन न हो चौकी प्रभारी द्वारा आयोजकों को पहले से बता दिया जाए । जिलाधिकारी ने कांवड़ के सम्बंध में निर्देशित करते हुए कहा कि राष्ट्ररीय राजमार्ग के जो अवैध कट हैं उनको सही कर दिया जाए । स्पीड लिमिट की जागरूकता के लिए रोड
डायवरजन के बोर्ड लगाया जाए। मार्ग में प्रकाश की व्यवस्था ठीक हो जंहा लाइट नहीं है वहाँ लाइट लग वाया जाय नही लग पा रही तो अलग से व्यवस्था करा दिया स्पीड कैमरा भी लगाया जाए।

जिला आबकारी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कावड़ के दौरान ठेकों पर ध्यान रखा जाए जो कैम्प लगते हैं वहां पर शराब की बिक्री ना हो । अधिशासी अभियंता विद्दुत जो भंडारे लगाए जाते हैं वहां पर विद्युत का कनेक्शन ठीक से किया जाए कहीं पर भी खुले तार ना हो ताकि विद्युत संबंधित कोई भी घटना हो सके । खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा जो भंडारे लगाए जाते है खाद्य सामग्री की नियमित चेकिंग किया जाए सभी भंडारे लगाए जाने वालों के पास रेट लिस्ट होनी चाहिए । जिलाधिकारी ने कहा कि मजिस्ट्रेट जो लगाए जाय वह एक्टिव रूप से भ्रमण रहकर डयूटी करेंगे । उपजिलाधिकारी हर रास्ते को देख लें जो शिविर लगे उनसे बात कर लें रोड से 05 मीटर की दूरी पर शिविर लगें यह सुनिश्चित कर लिया जाए ।
ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए ।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सुरेंद्र सिंह अपर पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार उप जिलाधिकारी बृजपाल सिंह उप जिलाधिकारी धनोरा चंद्रकांता उप जिलाधिकारी सदर सुधीर कुमार क्षेत्राधिकारी अमरोहा धनोरा नौगांवा मुख्य चिकित्सा अधिकारी थाना प्रभारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे ।

Trending