Connect with us

Trending

Bhagyalaxmi yojna 2024:- बेटियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने चलाई भाग्यलक्ष्मी योजना जाने कैसे इसका लाभ

Published

on

Bhagyalaxmi yojna (भाग्यलक्ष्मी योजना):- उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है जिसका उद्देश्य गरीब लड़कियों का विकास, मां की आर्थिक मदद करना, शिक्षा के लिए निरंतर वित्तीय सहायता प्रदान करना है। वही इलाज के लिए सहायता और विवाह होने पर भी आर्थिक सहायता करना सरकार का उद्देश्य है।

सरकार के द्वारा बेटियों के भविष्य को अच्छा और सुंदर बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। सरकार चाहती है कि बेटियों के प्रति आज समाज की मानसिकता बदलना जरूरी है। जिससे कि समाज में वह महिलाओं तथा बेटियों के प्रति जागरूक हो सके।

इसीलिए सरकार के द्वारा प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाने के बेहतर अवसर इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार लड़कियों को बेहतर अवसर प्रदान करना और भविष्य में बच्चों को शिक्षित करने के लिए उनके परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

इस योजना से गरीब परिवार की लड़कियों को कुल ₹200000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे वह अपनी पढ़ाई पर भविष्य में आसानी से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटियों के जन्म पर उनके खाते में मां की आर्थिक सहायता के लिए 5100 की राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी।वहीं सरकार के द्वारा बेटियों के जन्म पर₹50000 का एक बॉन्ड भी दिया जाएगा। जिस कि आने वाले समय में ₹200000 तक बढ़ाया जा सकता है। इस योजना का मुख्य मकसद कन्या भ्रूण हत्या को रोकना भी है जिससे की लिंगानुपात में काफी सुधार आएगा।

बेटियों को समय-समय पर भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत किस्तों में धनराशि दी जाएगी। इसके लिए लड़की का बैंक में अकाउंट होना जरूरी है जब वह लड़की अलग-अलग कक्षाओं में जाएगी तो उसे अलग-अलग किस्तों में वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी।

जब वह कक्षा 6 में आएगी तो उसे ₹3000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी वहीं उसके बाद कक्षा 8 में आने पर उसे ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जैसे ही वह कक्षा 10 की परीक्षा को पास करेगी तो उसे ₹7000 की भी आर्थिक सहायता दी जाएगी उसके बाद उसे कक्षा 12 में ₹8000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

इस योजना का मुख्य मकसद बच्चियों को शिक्षित करना है जिससे कि आने वाले समय में समाज से कुरीतियां दूर हो सके इस योजना का पूरा नाम भाग्यलक्ष्मी योजना 2024 है यह योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई है। योजना की शुरुआत साल 2017 में ही हो गई थी। इससे निर्धन परिवार की बच्चियों के लिए उन्हें आर्थिक सहायता मिल सकेगी। वही जिसके बाद राज्य सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है की लड़की की पढ़ाई में कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो उसे बिना चिंता के शिक्षा प्राप्त करने का समान अवसर मिल सके।

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको https://mahilakalyan.up.nic.in की वेबसाइट पर जाना है. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको हम स्क्रीन पर एक ऑनलाइन एप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको इसके अंदर दिया गया फॉर्म खुल जाएगा जिसके बाद आपको उसमें मांगी गई जानकारी को भरना है हालांकि आपके यहां पर बता दें कि आवेदन फार्म में लड़की से संबंधित और उसके माता-पिता से संबंधित सभी दस्तावेजों को अपलोड करवाया जाएगा इसके बाद अपलोड करने के बाद आपको वह फॉर्म सबमिट कर देना है जिसके बाद आपका भाग्यलक्ष्मी योजना 2024 में पंजीकरण हो जाएगा इसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

Trending