Connect with us

Trending

Amroha एनआरसी केंद्र में जिलाधिकारी को देख कुपोषित बच्चों के अभिभावको के खिले चेहरे

Published

on

जिलाधिकारी ने बच्चों को चिप्स न खिलाने और बॉटल से दूध न पिलाने की दी माताओं / अभिभावकों को सलाह

अमरोहा (सब का सपना):- जिलाधिकारी निधि गुप्ता वत्स द्वारा जिला अस्पताल पहुंचकर राष्ट्रीय पोषण पुनर्वास केंद्र (NRC) व वन स्टाफ सेंटर का निरीक्षण किया गया । इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती 08 कुपोषित बच्चों के अभिभावकों /माताओं से एक-एक करके मुलाकात किया और उनके स्वास्थ्य वजन कितने माह आदि की जानकारी अभिभावकों से लिया । पूछा सुविधा आपको मिल रही है या नहीं , मीनू चार्ट के अनुसार कुपोषित युक्त आहार दिया जा रहा है या नहीं ,कोई समस्या तो नहीं है जानकारी ली।।

जिलाधिकारी ने बच्चों को बोतल से दूध न पिलाने व चिप्स न खिलाने की दी सलाह

बच्चों की माताओं से बातचीत कर सलाह देते हुए कहा कि डॉक्टर द्वारा जिस प्रकार आहार व दवा लेने की सलाह दी जा रही है उसके अनुसार ही बच्चों को पोषण युक्त आहार दें ।जिलाधिकारी ने स्वयं सुझाव देते हुए कहा की बोतल से दूध बच्चों का ना दें , साफ चम्मच से बच्चों को दूध पिलाएं, चिप्स ना देने की सलाह दी ,बच्चों को खीर खिलाएं दाल भी खिलाएं। जिलाधिकारी ने सभी बेड़ों में जाकर कुपोषित बच्चों से मुलाकात कर हाल-चाल लिया । जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से सभी भर्ती बच्चों की बेहतर देखभाल रखने को कहा । सम्बन्धित टीकों और दवाओं को समय से देने के निर्देश दिए । जिलाधिकारी ने बच्चों का युवीं पोर्टल पर डाटा दर्ज दर्ज करने के निर्देश दिया । कहा कि आशाएं भी घर-घर जाकर आयरन और कैल्शियम की गोली गर्भवती और धात्री महिलाओं को वितरित करें यह सुनिश्चित कराएं । रहरा क्षेत्र में ज्यादा कुपोषित युक्त बच्चे मिलने की सूचना पर जिलाधिकारी ने मनरेगा स्वास्थ्य व अन्य संबंधित विभागों से बात कर कुपोषण को खत्म करने के लिए आवश्यक कार्यवाही किये जाने की बात कही ।

जिलाधिकारी ने किया वन स्टाफ सेंटर का निरीक्षण

एनआरसी केंद्र निरीक्षण करने के पूर्व जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल में संचालित वन स्टाफ सेंटर का भी मौके पर जाकर निरीक्षण किया । इस अवसर पर जिला अधिकारी ने फैसलेशन कक्ष ,मेडिकल कक्ष में दवाओं की उपलब्धता सहित अन्य कक्षों का एक-एक करके निरीक्षण कर उपस्थित संबंधित कर्मचारियों से जानकारी ली। पूछा किस प्रकार काउंसिल की जाती ,पीड़ित के आने पर क्या प्रक्रिया की जाती है, पीड़ित को कितने दिन तक रखा जाता है सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां ली। सी डब्लू सी से रेफर किए जाने के बाद भर्ती 13 वर्षीय बच्ची के बारे में भी जिलाधिकारी ने जानकारी ली जिसे महिला कल्याण अधिकारी ने बताया कि बयान के लिए गई है। जिलाधिकारी ने रजिस्टर का अवलोकन कर आवश्यक बिंदुओं पर जानकारी ली ।

जिलाधिकारी ने वन स्टाफ सेंटर में 12 पद के सापेक्ष खाली पदों को भरने के लिए कार्यवाही करने की जी निर्देश

जिलाधिकारी ने साफ सफाई कम मिलने पर जिला महिला कल्याण अधिकारी को सफाई कर्मी लगाकर सफाई करने को निर्देशित किया।जिलाधिकारी ने वन स्टाफ सेंटर में 12 पद के सापेक्ष खाली पदों को भरने के लिए भी जिला महिला कल्याण अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने को निर्देशित किया । वन स्टाफ सेंटर के निरीक्षण अवसर पर जिला महिला कल्याण अधिकारी व वन स्टाफ सेंटर में लगे कर्मचारी गण तथा एन आर सी केंद्र पर के निरीक्षण के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक तथा संबंधित डॉक्टर और स्टाफ गण मौजूद रहे।

Trending