Connect with us

अंतर्राष्ट्रीय

कलेक्ट्रेट परिसर में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

Published

on

संभल (बहजोई):- कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
बताते चलें कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2024 को मनाया जाना था। परंतु 25 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण राष्ट्रीय मतदाता दिवस 24 जनवरी 2024 को कलेक्ट्रेट परिसर में मनाया गया।


जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष बंसल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा परिसर में उपस्थित अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण तथा विभिन्न कॉलेजों से आए छात्र-छात्राओं को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई गई।
जिलाधिकारी ने परिसर में उपस्थित विभिन्न विद्यालयों से आए छात्र छात्राओं को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस एवं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के विषय में बताते हुए जागरूक किया तथा उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक 25 जनवरी को मनाया जाता है परंतु 25 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने मतदान एवं चुनाव से संबंधित जानकारी उपस्थित छात्र छात्राओं से प्राप्त करते हुए उनको जागरूक किया तथा जिन छात्र छात्राओं की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो गई उनसे वोट बनवाने के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं जिन छात्र छात्राओं की उम्र 18 वर्ष से कम है उनसे कहा कि अपने माता-पिता, रिश्तेदारों एवं पड़ोसियों को वोट डालने के लिए जागरूक करें तथा मतदान वाले दिन को एक त्यौहार के रूप में मनाए एवं वोट डालने के लिए अपने आसपास के लोगों को जागरूक करें।


इसके उपरांत जिलाधिकारी मनीष बंसल एमजीएम कालेज सम्भल में मतदाता जागरूकता अभियान के कार्यक्रम में शामिल हुए। जिलाधिकारी ने वहाँ उपस्थित छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व के विषय में बताया तथा एपिक का महत्व बताते हुए प्रजातंत्र को मजबूत करने हेतु मतदान करने के लिए जागरूक किया। जनपद स्तर पर चयनित एमजीएम डिग्री कॉलेज संभल में 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता के लिए प्रभात फेरी निकाली एवं वाद विवाद प्रतियोगिता, ड्राइंग पेंटिंग प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, नाटक प्रतियोगिता एवं मंच पर मतदान हेतु जागरूक किया जाने हेतु कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आए प्रतिभागियों को जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिए गए।
जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम एमजीएम कॉलेज के प्राचार्य एवं स्वीप कोऑर्डिनेटर राष्ट्र वर्धन सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे ।

Trending