Connect with us

Trending

Amroha:- जिलाधिकारी ने किया सभी को अचंभित, बगैर सुरक्षा केआम आदमी बनकर पहुंचे और पकड़ी खामियां

Published

on

अमरोहा/यूपी:- जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी द्वारा विद्युत विभाग के वाल्मीकि बस्ती स्थित बिजली घर/ अधिशासी अभियंता कार्यालय, दाऊद सराय बिजली घर,और अधिशासी अभियंता कार्यालय दाऊद सराय का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण की प्रमुख विशेषता यह रही की जिलाधिकारी अपनी गाड़ी ड्राइवर गनर अर्दली सहित पूरे स्टाफ को कलक्ट्रेट कार्यालय में छोड़कर अपर जिलाधिकारी माया शंकर के साथ एक अन्य अधिकारी की छोटी गाड़ी में बैठकर निकल पड़े। जिलाधिकारी एक अनजान बनकर आम आदमी की तरह सर्वप्रथम बाल्मीकि बस्ती स्थित बिजली घर / अधिशासी अभियंता विद्युत प्रथम कार्यालय पहुंचे जहां पर कोई भी लाइनमैन उपस्थित नहीं मिला जिस पर जिलाधिकारी अधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को वेतन काटने के निर्देश दिए हैं । कोई जे ई और कार्मिक ड्रेस कोर्ट में नहीं मिला न ही कोई आईडी कार्ड पाई गई जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त कर कड़ी फटकार लगाई और सभी कार्मिकों का आईडी कार्ड जारी करने और ड्रेस में रहने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पूर्व में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की भी जानकारी अधिशासी अभियंता से ली और शिकायतकर्ता से सीधा फोन में बात किया जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि लाइन सही हो गई । जिलाधिकारी ने कैश काउंटर में पहुंचकर कैश के बारे में जानकारी ली जो सही पाया गया। सर्विस बुक का अवलोकन करने पर कोई भी अपडेट नहीं मिली कर्मचारी की सेवा पुस्तिका अपूर्ण मिली जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित लिपिक पर नाराजगी व्यक्त की और फटकार लगाकर शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश और अधिशासी अभियंता को कार्यवाही करने के निर्देश दिए दिए।

क्षतिग्रस्त बिल्डिंग पानी टपकने टूटी कुर्सी साफ सफाई सहित अनेक अव्यवस्था देखकर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पर कड़ी नाराजगी व्यक्ति की और व्यवस्था को सुधारने को चेताया । तत्पश्चात जिलाधिकारी उसी गाड़ी में वैठकर दाऊद सराय बिजली घर पहुंचे जहां पर शिकायतों के संबंध में जानकारी ली जो सही पाई गई । कैश काउंटर मे कैश रजिस्टर चेक किया जो पूरा पाया गया ।तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा दाऊद सराय अधिशासी अभियंता विद्युत कार्यालय में एक अनजान व्यक्ति की तरह पहुँचे ।अधिशासी अभियंता कार्यालय दाऊद सराय कार्यालय में बैठकर उपस्थित पंजिका सेवा पुस्तिका कैश रजिस्टर सहित अन्य महत्वपूर्ण अभिलेखों परखा और सम्बन्धित लिपिक को बुलाकर जानकारी हासिल की ।

उपस्थिति पंजिका में दर्ज कर्मचारियों को बुलाकर एक-एक करके क्या-क्या काम है कितना काम किया गया है सहित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी ली। सर्विस बाबू में कर्मचारियों का डाटा अपडेट ना किए जाने इंक्रीमेंट अवकाश सहित अन्य विवरण सर्विस बुक में पूर्ण न किए जाने पर संबंधित लिपिक पर नाराजगी व्यक्त कर फटकार लगाई और अधीक्षण अभियंता को कार्रवाई करने के निर्देश दिए । इसी प्रकार कैशियर द्वारा कैश जमा रजिस्टर मेंटेन न किए जाने पैसा जमा कर एंट्री न करने , वित्तीय संदिग्धता प्रतीत होने पर कैशियर पर कड़ी नाराजगी व्यक्त कर अधीक्षण अभियंता विद्युत को दोनों कर्मचारियों पर कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने लापरवाही में सुधार न होने पर मुकदमा दर्ज कराये जाने की हिदायद दी। उपस्थित पंजिका में कर्मचारी की सीएल स्वीकृत न होने के रिकॉर्ड पर सम्बन्धित लिपिक पर नाराजगी व्यक्त कर फटकार लगाई।

अधीक्षण अभियंता विद्युत को जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यालय अध्यक्ष सर्विस को स्वयं सत्यापित करें ।अधीक्षण अभियंता सभी विद्युत कार्यालय की व्यवस्था को सुधार करें स्वयं गंभीरता के साथ समय-समय पर कार्यालयों का निरीक्षण करें और कार्य को सुधारे । कैस जमा करने का एक कैशडिस्क्लोजर रजिस्टर बनाया जाए कैश की हैंडलिंग सावधानी पूर्वक किया जाए । इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक माया शंकर यादव सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Trending