Connect with us

Trending

दीपावली के अवसर पर मिठाइयों के खाद विक्रेताओं को दिए गए यह निर्देश

Published

on

फुटकर विक्रेता मिठाइयों के साथ नहीं तोल सकेंगे अब डब्बे का वजन

सम्भल (बहजोई):- शासन के निर्देशों के क्रम में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा जनपद में आगामी त्योहारों के दृष्टिगत विक्रय होने वाले खाद्य पदार्थों पर विशेष सतर्कता रखते हुए निरीक्षण एवं नमूनों की कार्यवाही की जा रही है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय शर्मा द्वारा ‌बताया गया कि आगामी पर्वों पर आम जनमानस को सुरक्षित एवं स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके उसके लिए खाद्य पदार्थों के विनिर्माताओं, वितरकों ,थोक एवं खुदरा विक्रेताओं को जागरूक किया जा रहा है।

किसी भी दशा में आम जनमानस तक अधोमानक, गुणवत्ता विहीन खाद्य पदार्थ ना पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाएगा। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में जगह जगह से ऐसे खाद्य पदार्थों की सूचनाएं एकत्र की जा रही हैं। इस क्रम में खोया/मावा, मिठाई एवं पनीर निर्माताओं की निर्माण ईकाईयों का निरीक्षण किया जा रहा है। मिठाईयों के फुटकर विक्रेताओं के द्वारा अत्यधिक रंगीन मिठाई, पुरानी तथा निम्न स्तर की मिठाईयाँ होने पर नमूने की कार्यवाही की जाएगी। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि दुकानदार दुकान एवं उसके आसपास साफ सफाई रखें। प्रत्येक प्रतिष्ठान पर उसका पंजीकरण जिसमें फर्म का नाम एवं उसके स्वामी का नाम व पता ऐसे स्थान पर प्रदर्शित किया जाए जिससे आम जनता उसको आसानी से देख सके।

किसी बाहरी व्यक्ति को अपने प्रतिष्ठान में कार्य पर रखने से पूर्व उसकी जांच पड़ताल करायी जाए ताकि किसी व्यक्ति द्वारा दुर्भावनापूर्ण तरीके से खाद्य पदार्थों में अखाद्य वस्तुओं तथा किसी अवांछित वस्तु की मिलावट ना हो सके तथा खाद्य पदार्थों की विश्वसनीयता बनी रहे। इसके अतिरिक्त जहाँ से भी खाद्य पदार्थों के लिए कच्चा माल आये उस आपूर्तिकर्ता का बिल एवं विवरण भी साथ रखें। इसके अतिरिक्त मिठाईयों को डिब्बे के साथ ना तोला जाए डिब्बे का वजन अलग से हो तथा डिब्बे का मूल्य एवं वजन को अपने प्रतिष्ठान पर प्रदर्शित करके रखें।

Trending