Connect with us

Trending

24 अक्टूबर के बाद इन फोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp

Published

on

नई दिल्ली. WhatsApp पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और iPhones पर 24 अक्टूबर 2023 के बाद काम करना बंद कर देगा। ये जानकारी प्लेटफॉर्म की ओर से दी गई है ।

क्योंकि कंपनी अपना ध्यान ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन पर काम कर यूजर्स के लिए नए फीचर्स बनाने पर लगाना चाहती है। साथ ही कंपनी लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स और टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट्स का भी फायदा उठाना चाहती है। ऐसे में कंपनी नए वर्जन पर ध्यान देकर पुराने एंड्रॉयड 4.1 और इससे पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स के लिए सपोर्ट खत्म कर रही है।

वॉट्सऐप ने एक ऑफिशियल नोट में लिखा है कि हर साल किसका सपोर्ट खत्म करना है इस बारे में हम फैसला लेने से पहले दूसरी टेक कंपनियों की तरह ये देखते हैं कि कौन सा डिवाइस और सॉफ्टवेयर काफी पुराना है और किसे सबसे कम संख्या में यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। इन डिवाइसेज को लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट्स नहीं मिलेंगे और इनमें वॉट्सऐप के चलने के लिए भी फंक्शन न मिले।

इन स्मार्टफोन्स से सपोर्ट हो रहा है खत्म-

Samsung Galaxy S2 Nexus 7 iPhone 5 iPhone 5c Archos 53 Platinum Grand S Flex ZTE Grand X Quad V987 ZTE HTC Desire 500 Huawei Ascend D Huawei Ascend D1 HTC One Sony Xperia Z LG Optimus G Pro Samsung Galaxy Nexus HTC Sensation Motorola Droid Razr Sony Xperia S2 Motorola Xoom Samsung Galaxy Tab 10.1 Asus Eee Pad Transformer Acer Iconia Tab A5003 Samsung Galaxy S HTC Desire HD LG Optimus 2X Sony Ericsson Xperia Arc3

फिलहाल इन फोन्स से सपोर्ट खत्म से करने से पहले WhatsApp द्वारा यूजर्स को नोटिफाई किया जा रहा है और उन्हें वॉट्सऐप चलाने के लिए दूसरे फोन में शिफ्ट करने के लिए कहा जा रहा है। क्योंकि, 24 अक्टूबर के बाद वॉट्सऐप डेवलपर्स द्वारा टेक्निकल सपोर्ट और अपडेट्स देना बंद कर दिया जाएगा।

यानी डिवाइस के OS को ऑटोमैटिक अपडेट्स नहीं मिलेंगे. साथ ही पैच, सिक्योरिटी फिक्स, बग फिक्स और नए फीचर्स नहीं मिलेंगे। अपडेट न मिलने पर भी OS काम करता रहेगा लेकिन ये हैकर्स के लिए आसान निशाना रहेगा। इस लिस्ट में ज्यादातर ऐसे फोन्स हैं जो आजकल इस्तेमाल नहीं होते. अगर फिर भी आप इनमें से किसी डिवाइस को इस्तेमाल करते हैं तो नए हैंडसेट में अपग्रेड होना होगा ।क्योंकि, सिर्फ वॉट्सऐप ही नहीं कई और ऐप्स हैं जो आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. आप सेटिंग में जाकर अपना OS वर्जन भी चेक कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending